*कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए डीएवी पब्लिक स्कूल का किया जा रहा संचालन। हर खबर पर पैनी नजर।*

विद्यालय के कम्प्यूटर शिक्षक नवीन रंजन बच्चों को विषय के अलावा कोरोना का पढ़ा रहे पाठ।

रमेश शंकर झा

दरभंगा:- सरकार के निर्देश का अनुपालन करते हुए अगस्त माह से ज़िला के हायर सेकेंडरी स्कूलों में पढ़ाई शुरू कर दी गई है। इन स्कूलों में पठन-पाठन कोरोना प्रोटोकॉल के आधार पर किया जा रहा है। इस प्रकार कोरोना वायरस प्रोटोकॉल का पालन करते हुए हायर सेकेंडरी विद्यालयों में पठन-पाठन प्रारंभ हो चुका है. कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सारा मोहनपुर स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में सुरक्षात्मक रूप से नवमी, 10वीं 11वीं एवं बारहवीं कक्षा का संचालन किया जा रहा है. स्कूलों में आने वाले बच्चों को मास्क पहनने को कहा गया है. साथ ही शिक्षक एवं कर्मियों के लिए भी मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. बगैर मास्क पहने किसी भी छात्र, शिक्षक व कर्मियों का स्कूल में आना वर्जित है. इसे लेकर समय-समय पर स्कूल के एप के माध्यम से जानकारी दी जाती है. परिणामस्वरूप स्कूल प्रबंधन की ओर से उठाए गए सुरक्षात्मक उपाय के कारण कोरोना काल में अभी तक किसी के संक्रमण होने की सूचना नही है.

एक बेंच पर एक ही बच्चे को बैठने की इजाजत
स्कूल के शिक्षक नवीन ने बताया कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर काफी एहतियात बरती जाती है. बताया कि वर्तमान स्थिति में प्रत्येक दिन एक ही कक्षा के छात्र को बुलाया जाता है. यानि सोमवार को नवमी, मंगलवार को 10वी एवं एवं बुधवार को 11वीं एवं 12वीं कक्षा के छात्र को पढ़ाया जाता है. गुरुवार को फिर से नवमी, शुक्रवार को दसवीं एवं शनिवार को 11वीं एवं 12वीं कक्षा की छात्र को स्कूल में बुलाक पढ़ाया जाता है. संक्रमण के मद्देनजर कक्षा में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाता है लिहाजा सिंगल बेंच पर एक ही छात्र को बिठाया जाता है. इस प्रकार बड़े से हॉल में छात्रों को शिक्षा दी जाती है. नवीन ने बताया कि स्कूल में सैनिटाइजर मशीन लगे हुए हैं, जिसका प्रयोग सभी सैनिटाइजेशन के लिए करते है. लिहाजा पूरे स्कूल में कोरोना से बचाव के लिए पुख्ता इंतजाम किया गया है, ताकि किसी प्रकार की संक्रमण की संभावना ना हो सके.

कोरोना को लेकर बच्चे हो गए हैं जागरूक
नवीन ने बताया कि शुरुआती दौर में कोरोना को लेकर भयमुक्त वातावरण बन गया था. किसी को कुछ भी पता नहीं था. लिहाजा लोग डरे सहमे रहते थे. लेकिन अब स्थिति पूरी बदल गई है. मीडिया की भूमिका प्रशंसनीय है. अब कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लोक अपने स्तर से प्रयास कर रहे हैं. यहां तक की बच्चे भी संक्रमण के प्रति जागरूक हो गए हैं. कोरोना संक्रमण से बचाव कैसे किया जाए छात्रों को इस चीज़ की जानकारी है. लेकिन इस दरमियान बच्चों को कोरोना संक्रमण के प्रति सचेत रहने की जानकारी दी जाती है. साथ ही अपने निकटतम लोगों को भी जागरूक करने को कहा जाता है, ताकि समाज में संक्रमण की संभावना कम से कम हो सके. नवीन ने बताया कि कई ऐसे छात्र है जो कोरोना को लेकर लोगों को जागरूक लोगों में जागृति पैदा कर रहे हैं. इसकी चर्चा छात्र स्कूल में अपने शिक्षकों के समक्ष करते हैं. शिक्षक भी छात्रों के इस प्रयास की प्रशंसा करने से नहीं चूकते हैं.

कोरोना से करें बचाव

हमेशा मास्क पहने
साथ मे सैनिटाइजर रखे
लोगो से उचित दूरी बनाए
सदैव कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन करें
सन्देह होने पर तुरंत सरकारी अस्पताल में सम्पर्क करें

Related posts

Leave a Comment