*जिले में निगरानी उड़नदस्ता दल का चयन किया गया। हर खबर पर पैनी नजर।*

रमेश शंकर झा

समस्तीपुर:- प्रधान सचिव, निगरानी विभाग, बिहार, पटना के पत्रांक 77/अनु०, दिनांक 10/02/2014 के द्वारा समस्तीपुर जिले में निगरानी उड़नदस्ता दल गठित करते हुए इस दल में अपर समाहर्ता, समस्तीपुर एवं अपर पुलिस अधीक्षक, समस्तीपुर का चयन किया गया था। जिसके आलोक में इस कार्यालय आदेश ज्ञापांक 799/सीजी, दिनांक 16/02/2014 द्वारा अपर समाहर्ता समस्तीपुर एवं अपर पुलिस अधीक्षक समस्तीपुर के नेतृत्व में जिला स्तर पर उड़नदस्ता दल का गठन किया गया था।

वहीं सुशासन के कार्यक्रम के तहत भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए “जीरो टॉलरेंस” की नीति अपनाई गई है। इस नीति को मूर्त्त रूप देने के लिए प्रशासन के प्रत्येक स्तर पर निरोधात्मक कार्रवाई के साथ भ्रष्ट लोक सेवकों के विरुद्ध प्राप्त परिवाद पत्रों पर त्वरित कार्रवाई की जानी है। इसके लिए जिला स्तर पर “निगरानी कोषांगों” को गठित कर भ्रष्टाचार के शिकायतों पर प्रभावी एवं त्वरित कार्रवाई, अनियमितता की शिकायत प्राप्त होने एवं भ्रष्टाचार का मामला उजागर होने के कारण भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने एवं नियंत्रण हेतु मुख्य सचिव बिहार के  पत्रांक 4841 द्वारा निर्गत निर्देश के आलोक में “सशक्त एवं प्रभावी कार्रवाई” किए जाने हेतु अपर समाहर्ता, समस्तीपुर की अध्यक्षता में निम्नांकित पदाधिकारियों की जिला स्तरीय निगरानी कोषांग का पुनर्गठन किया जाता है:- ०१. विनय कुमार राय अपर समाहर्ता समस्तीपुर मो०:- 9473191333 अध्यक्ष,
०२. विजय कुमार सिंह  पुलिस उपाधीक्षक  मुख्यालय समस्तीपुर मो०:- 9431822535,
०३. अनिल कुमार तिवारी भूमि सुधार उप समाहर्ता समस्तीपुर मो०:- 8544412388,
०४. अरविंद भारती कार्यपालक अभियंता स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन कार्य प्रमंडल:- ०1, समस्तीपुर मो०:- 9931589359,

०१. निगरानी कोषांग में हेल्पलाइन तथा अन्य माध्यम से प्राप्त शिकायतों को दर्ज करने के लिए एक पंजी संधारित की जाएगी। जिसमें शिकायतकर्ता के नाम, पता, सूचना होने की तिथि, समय, शिकायत का विषय तथा प्राप्त शिकायत पर की गई कार्रवाई का ब्यौरा अंकित रहेगा।

०२. कोषांग से प्राप्त भ्रष्टाचार संबंधी शिकायत जिला पदाधिकारी के संज्ञान में देते हुए उस पर कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे।
०३. वैसे परिवाद पत्र जिसका त्वरित निष्पादन स्थानीय स्तर पर संभव नहीं हो तो उन परिवारों को अग्रेत्तर कार्रवाई हेतु निगरानी (Functional) कराना अपर समाहर्ता, समस्तीपुर सुनिश्चित करायेंगे।

०2. निगरानी कोषांग का दूरभाष संख्या:- 06274- 222160 है।

०3. निगरानी कोषांग में प्राप्त शिकायतों एवं उनके निष्पादन संबंधी प्रतिवेदन प्रत्येक माह के 10 वीं तारीख तक निगरानी विभाग को नियमित रूप से कोषांग द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। ०4. जिला स्तर से निगरानी कोषांग के सफल संचालन एवं क्रियान्वयन जिला उड़नदस्ता दल के लिए चयनित पदाधिकारी क्रमशः अपर समाहर्ता, समस्तीपुर एवं पुलिस उपाधीक्षक, मुख्यालय, समस्तीपुर सुनिश्चित कराएंगे। ०5. जिला निगरानी कोषांग के कार्यों की समीक्षा जिला पदाधिकरी द्वारा प्रत्येक माह के अंतिम सप्ताह में की जाएगी।

Related posts

Leave a Comment