*जब तक दवा नहीं तब तक ढिलाई नहीं, कोरोना संक्रमण जांच का बढ़ाया गया दायरा। हर खबर पर पैनी नजर।*

ना करें नियमों की अनदेखी, मास्क और शारीरिक दूरी का पालन रखना होगा जारी।

रमेश शंकर झा

मधुबनी:- जिले में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच का दायरा बढ़ाने का निर्णय लिया है। जिले में अब एंटीजन किट से 5000, आरटी पीसीआर से 600, जिसमें 300 आरएमआरआई तथा 300 मधुबनी मेडिकल कॉलेज में, तथा ट्रूनेट से 225 जांच करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सिविल सर्जन डा. सुनील कुमार झा ने कहा कोरोना संक्रमण ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। देश के कुछ राज्यों में बढ़ते कोरोना की रफ्तार को देखते हुए सभी राज्य अलर्ट मोड में है और देश के कुछ राज्यों में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए मधुबनी जिले में कोरोना जांच की रफ्तार बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

कोविड- 19 प्रोटोकॉल के पालन से समान्य हुई  स्थिति, ना करें नियमों की अनदेखी:
सिविल सर्जन डा. सुनील कुमार झा ने कहा कि जिले में कोविड- 19 के नियमों की सख्ती से पालन करते हुए कोरोना संक्रमण की दर को रोक पाने में सफलता पायी गयी है। लेकिन बदलते मौसम एवं कोविड- 19 के नियमों की अनदेखी करने से स्थितियाँ बदल भी सकती हैं। इसलिए आवश्यक है कि कोविड- 19 के नियमों का अभी और सख्ती से पालन किया जाय। खासकर शहरी आबादी जहाँ लोगों की भीड़-भाड़ होने की आशंका बनी रहती है। ऐसी स्थिति में आप जब भी घर से निकलें को मास्क आवश्य पहनें। भीड़-भाड़ से बचें जिससे दो गज की शारीरिक दूरी बनी रहती है। हाथों को नियमित अन्तराल पर सैनिटाइज करते रहें। ग्रामीण क्षेत्रों के बारे में भी अभी ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि संबंधी कई प्रकार के कार्य प्रगति पर हैं। ऐसी स्थिति में ग्रामीण क्षेत्रों में गतिविधियाँ बढ़ी हुई हैं। जिसमें कई बाहरी लोगों की भागीदारी निश्चित रूप से होगी, इसलिए इन गतिविधियों के दौरान भी जरूरी है कोविड- 19 के नियमों का पालन सख्ती से किया जाय।

जब तक दवा नहीं तब-तक ढ़िलाई नहीं:
डा. सुनील कुमार झा ने कहा कि कोविड-19 के वैक्सीन आने में अभी देरी है। इसलिए जब तक दवा नहीं तब-तक ढ़िलाई नहीं के आधार पर कोविड-19 के नियमों का पालन निश्चित रूप से करना जरूरी है। ऐसे में आवश्यक है कि अभी से मास्क लगाना अपने व्यवहार का हिस्सा बनायें, दो गज की शारीरिक दूरी बनाये रखने के प्रयासों को अपनाये एवं हाथों को सैनिटाइज करने की आवश्यकता को समझें।

अभी और आवश्यक है कोविड- 19 के नियमों का पालन करनाः
डा. सुनील कुमार झा ने कहा कि अभी जिस तरह से देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ी है उसको देखते हुए अभी के समय में और भी आवश्यक है कि लोग जागरूक होकर कोविड- 19 के नियमों का पालन सख्ती से करें। उन्होंने कहा कि जहाँ भी लोगों ने कोविड-19 के नियमों के पालन में लापरवाही की है वहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। इसलिए अभी और आवश्यक है कि कोविड-19 के नियमों का सख्ती से पालन किया जाए।

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन,-
– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेसकवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

Related posts

Leave a Comment