*आजादी की लड़ाई और आधुनिक भारत के निर्माण में प्रेस की महत्वपूर्ण भूमिका:- शाहीन। हर खबर पर पैनी नजर।*

रमेश शंकर झा।

समस्तीपुर:- राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राजद के प्रदेश प्रवक्ता-सह स्थानीय विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन ने कहा कि प्रेस लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ की पर्याय  है। उन्होंने कहा की आज पत्रकारिता का क्षेत्र व्यापक हो गया है। पत्रकारिता जन-जन तक सूचनात्मक, शिक्षाप्रद एवं मनोरंजनात्मक संदेश पहुँचाने की कला एंव विधा है।

वहीं राजद के प्रदेश प्रवक्ता-सह-विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन  ने कहा की मीडिया को समाज का दर्पण एवं दीपक दोनों माना जाता है। इनमें जो समाचार मीडिया है, चाहे वह समाचारपत्र हो या समाचार चैनल, उन्हें मूलतः समाज का दर्पण माना जाता है। दर्पण का काम है समतल दर्पण का तरह काम करना ताकि वह समाज की हू-ब-हू तस्वीर समाज के सामने पेश कर सकें।

आगे श्री शाहीन ने कहा की मीडिया की स्वतंत्रता के लिए लोकतंत्र का सशक्त होना अति आवश्यक है। मीडिया को लोकतंत्र का चौथा महत्वपूर्ण स्तम्भ माना जाता है, परन्तु इसकी पूर्ण स्वतंत्रता तभी कायम रह सकती है, जब लोकतंत्र के अन्य तीन स्तम्भ सशक्त होंगे। मीडिया नागरिकों के सशक्तिकरण का मार्ग प्रशस्त करता है। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई तथा आधुनिक भारत के निर्माण में प्रेस की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

वहीं राजद प्रवक्ता ने प्रेस को समाज का दर्पण बताया और कहा कि लोकतंत्र के इस चौथे स्तंभ प्रेस के बगैर हर स्तंभ अधूरा है। उन्होंने कहा कि प्रेस व्यक्ति, संगठन, समाज और राष्ट्र की अभिव्यक्ति और आवाज को एक संवाहक के रूप में दूर-दूर तक पहुँचाता है।

उन्होंने पत्रकार सुरक्षा गारंटी योजना लाने, पत्रकार व इनके परिजनों का जीवन बीमा कराने, रियायती दरों पर रेलवे व हवाई सेवा का टिकट उपलब्ध कराने और पत्रकारों के लिए सरकारी आवास उपलब्ध कराने हेतु सरकार से सकारात्मक पहल करने का आग्रह किया। इस मौके पर जिला राजद प्रवक्ता राकेश कुमार ठाकुर, जिला राजद नेता राकेश यादव, मनोज पटेल, ज्योतिष महतो, परवेज आलम, प्रमोद कुमार पप्पू, दीपक यादव व छोटन खान उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment