*ब्लड बैंक के बेहतर संचालन के लिए रक्तदान के लिए आगे आएं लोग। हर खबर पर पैनी नजर।*

रक्त की अनुपलब्धता को देखते हुए केयर अधिकारियों ने किया रक्तदान।

ब्लड ट्रांसफ्यूजन से कोरोना के संक्रमण का खतरा नहीं।

रमेश शंकर झा

मधुबनी:- कोरोना संक्रमण के चलते रक्त की अनुपलब्धता को देखते हुए केयर इंडिया रक्तदान के लिए आगे आया। केयर इंडिया ने शुक्रवार को जिला अस्पताल ब्लड बैंक के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया। शिविर में 25 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। इस दौरान सरकार की ओर से कोविड 19 संक्रमण से बचाव की जारी एडवाइजरी का पालन करते हुए स्वास्थ्य कर्मी तथा केयर इंडिया के कर्मी मास्क व दस्ताना पहन कर मौजूद रहे। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा गया।

ब्लड बैंक में कम हो गई थी रक्त की मात्रा :
केयर इंडिया के डिस्ट्रिक्ट टीम लीड महेंद्र सिंह सोलंकी ने बताया जब भी किसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में सहयोग की जरूरत होती है तो केयर इंडिया द्वारा हमेशा तत्परता से आगे बढ़ कर भाग लेता है. जब हमें जानकारी मिली कि सदर अस्पताल के ब्लड बैंक में केवल 21 यूनिट रक्त है जो बहुत कम है तो सभी केयर अधिकारियों ने खुद इसके लिए आगे आने हेतु विचार किया. इसके बाद स्थिति की गंभीरता को देखते हुए केयर द्वारा सिविल सर्जन एवं को पत्र के माध्यम से सूचित किया गया. सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने इसपर खुशी जताते हुए केयर अधिकारियों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया, जिसके बाद केयर अधिकारियों ने ब्लड बैंक में रक्तदान किया।

केयर इंडिया के 25 लोगों ने किया गया रक्तदान :
केयर इंडिया के जिला एवं प्रखंड स्तरीय अधिकारी रक्तदान के लिए आगे आए. कुल 25 अधिकारियों द्वारा ब्लड बैंक में रक्तदान किया गया. रक्तदान करने वालों में पंकज कुमार, धीरज कुमार, श्याम मोहन मिश्रा, समेत अन्य अधिकारियों ने भाग लिया. उन सभी अधिकारी द्वारा किसी अन्य दिन रक्तदान किया जाएगा.

लोगों को भी स्वैच्छिक रक्तदान के लिए आना चाहिए आगे :
रक्तदान शिविर के दौरान ब्लड बैंक इंचार्ज डॉ विनोद कुमार झा ने कहा कि सभी ब्लड बैंक स्वैच्छिक रक्तदान पर ही निर्भर करता है. इसलिए केयर इंडिया के अधिकारियों ने स्वयं आगे आकर रक्तदान करने का निर्णय लिया. इससे ब्लड बैंक में रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित हुई. उन्होंने कहा कि बेशक कोरोना के कारण लोग कोरोना के साथ-साथ अन्य बीमारियों से भी परेशान हैं और लोगों को रक्त की जरूरत हो रही है. इसलिये ब्लड बैंक में रक्त का होना जरूरी है. ब्लड ट्रांसफ्यूजन से कोरोना के संक्रमण का खतरा नहीं होता है. इसलिए लोगों को भी स्वैच्छिक रक्तदान के लिए आगे आना चाहिए जिससे कि इस विकट स्थिति में किसी जरूरतमन्द के लिए रक्त की कमी की समस्या न उत्पन्न हो.

रक्तदान के दौरान सोशल डिस्टेंसिन्ग का रखा गया ध्यान :

रक्तदान के दौरान ब्लड बैंक में सामाजिक दूरी का भी ध्यान रखा गया. ब्लड बैंक में हेल्थ वर्कस द्वारा संक्रमण रोकथाम के लिए हाथों की सफाई, मास्क, ग्लव्स एवं कैप का इस्तेमाल किया गया. साथ ही इस्तेमाल के बाद मास्क, ग्लव्स एवं कैप को सुरक्षित रूप से डिस्पोज भी किया गया.

इस अवसर पर केयर इंडिया के डी टी एल महेंद्र सिंह सोलंकी, डी पी ओ धीरज कुमार, 13 ब्लॉक मैनेजर,2 ब्लॉक कोऑर्डिनेटर, एवं 8 अन्य स्टाफ ने ब्लड डोनेट किया।

Related posts

Leave a Comment