*डाककर्मी सही मायने में कोरोना योद्धा है, क्वारेंटिन केन्द्रों पर खोल रहे हैं आईपीपीबी के खाते:- शैलेश कुमार सिंह। हर खबर पर पैनी नजर।*

वन्दना झा

समस्तीपुर:- समस्तीपुर डाक प्रमंडल अंतर्गत जितवारपुर स्थित समस्तीपुर कॉलेज के क्वारेंटिन केन्द्र पर समस्तीपुर प्रधान डाकघर के जनसम्पर्क निरीक्षक शैलेश कुमार सिंह के नेतृत्व में सरकारी निर्देश व फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए डाकिया गणेश सिंह व कार्तिक कुमार के द्वारा समस्तीपुर कॉलेज क्वारेंटिन केंद्र पर रह रहे जिले के अब तक 87 प्रवासी श्रमिकों के खाते खोले जा चुके हैं।

इस मौके पर उपस्थित जनसम्पर्क निरीक्षक शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि डाक विभाग के निर्देश व जिलाधिकारी के द्वारा लिए गए निर्णय के आलोक में समस्तीपुर डाक प्रमंडल द्वारा जिले के तमाम क्वारेंटिन सेन्टर पर रह रहे वैसे सभी प्रवासी श्रमिकों के ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक’ के खाते खोले जा रहे है। जिनके पास पूर्व से अब तक किसी भी बैंक का खाता नहीं है। श्री सिंह ने आगे बताया कि कोरोना (कोविड-19) महामारी संक्रमण की इस घड़ी में केंद्र व राज्य सरकार के द्वारा लाभुकों को आर्थिक सहायता स्वरूप दी जा रही राशि का लाभ खातों के माध्यम से देने के निर्णय के आलोक में ये खातें खोले जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि डाक विभाग निरंतर अपनी समस्त सेवाएँ प्रदान कर “अहिर्निशं सेवा महे” के अपने सिद्धांत को चरितार्थ कर जहाँ एक ओर लोगों को साधारण पत्रों के साथ-साथ स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, पार्सल, सभी प्रकार की बैंकिंग सेवा, जीवन बीमा जैसी तमाम पारंपरिक सेवा उपलब्ध करा रहा है तो दूसरी ओर लोगों को अन्य बैंकों से पैसे निकासी में आ रही समस्याओं को दूर करने हेतु ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक’ के एईपीएस के माध्यम से किसी भी बैंक के खातें से निकासी कर लोगों की सहायता कर रहा है। वहीँ श्री सिंह ने आगे कहा कि देश में वर्तमान बैंकों की उपलब्धता व संख्या की तुलना में डाकघरों की संख्या तथा आम लोगों तक पहुँच कई गुणा ज्यादा है। जिसे ध्यान रखते हुए सरकार तथा डाक विभाग द्वारा लिये गया यह निर्णय स्वागत योग्य है।


अन्त में जनसम्पर्क निरीक्षक शैलेश कुमार सिंह ने जिले के तमाम लोगों से ‘लॉक-डाउन’, फिजिकल डिस्टेंसिंग व सरकारी निर्देशों का अनुपालन करते हुए डाक विभाग की समस्त सेवाओं का भरपूर लाभ लेने एवं डाक विभाग की किसी भी सेवा सम्बन्धित जानकारी हेतु अपने मोबाईल न०- 09431252372 ,07763819709 पर संपर्क करने की अपील की है। इस आशय की जानकारी शैलेश कुमार सिंह जनसम्पर्क निरीक्षक (डाक) सह मार्केटिंग एक्सक्यूटिव के द्वारा प्रेस को मिला।

Related posts

Leave a Comment