*वी०सी०के माध्यम से सूचना एवं जनसम्पर्क सचिव स्वास्थ्य ए०डी०जी०पुलिस मुख्यालय ने कोरोना की रोकथाम को लेकर किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। हर खबर पर पैनी नजर।*

रमेश शंकर झा

पटना:- वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सूचना जनसम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार, स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह, पुलिस मुख्यालय से ए.डी.जी जितेन्द्र प्रसाद तथा आपदा प्रबंधन विभाग के नोडल पदाधिकारी संजय सिंह ने मीडियाकर्मियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

सूचना जनसम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार, कोरोना संक्रमण से बचाव एवं राहत के लिए किये जा रहे कार्यों की लगातार समीक्षा कर रहे हैं। बुधवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन के लिए कई विभागों के साथ बैठक कर निर्णय लिए गए। इसमें बाढ़ निरोधी कटाव कार्य, हर घर नल योजना, पक्की गली-नाली निर्माण, फुड प्रोसेसिंग जैसे कार्य शामिल हैं।

दिशानिर्देश के अनुरुप कार्य के दौरान सोशल डिस्टेंशिंग का पालन किया जाएगा और श्रमिकों को मास्क भी मुहैया कराया जाएगा। इस बार गेहूँ की अधिप्राप्ति पंचायत स्तर पर पैक्स के माध्यम से किया जाएगा, जिससे किसानों को सही समय पर उपज का उचित दाम मिल सकेगा। जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, वैसे लोगों का सर्वे जीविका करेगी और उन लोगों का राशन कार्ड निर्गत कर सहायता राशि दी जाएगी । बिहार में पिछले 24 घंटे में 4 नए केस सामने आने के बाद कोरोना पाजिटिव केस का आंकड़ा 74 हो गया है।

अब तक कुल 8834 लोगों की जाँच की जा चुकी है। बिहार में 150 आपदा राहत केन्द्र चलाए जा रहे हैं जिसका लाभ 25 हजार 3 सौ 78 लोग उठा रहे हैं। पंचायत स्तर पर स्थित 1460 क्वारेंटाईन सेंटर में 13 हजार 7 सौ 42 लोग आवासीत हैं, जिन्हें भोजन और चिकित्सीय सुविधा मुहैया करायी जा रही है। लाकडाउन के कारण बिहार के बाहर फंसे बिहार के लोगों के अब तक 14 लाख 85 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें 9 लाख 44 हजार आवेदकों के खाते में 1000 रूपये की राशि स्वीकृत हो गई है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर बिहार फाउंडेशन के जरिये बिहार के बाहर फंसे 9 राज्यों के 12 शहरों में 55 राहत केन्द्र चलाए जा रहे हैं जिससे 7 लाख 22 हजार लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

सचिव, स्वास्थ्य लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के नए मामले दो जिले वैशाली और बक्सर से आए हैं। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जानकारी देते हुए एडीजी, पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र प्रसाद ने कहा कि लाँकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है और कोविड-19 से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों में जो अवरोध पैदा कर रहा है उसके खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 45 कांड दर्ज किए गए हैं और 84 गिरफ्तारी हुई है। औरंगाबाद में बुधवार को मेडिकल टीम के साथ दुर्व्यवहार मामले में अब तक 3 एफआईआर दर्ज कर 44 अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गई है।

Related posts

Leave a Comment