*कोरोना संक्रमण, ए०ई०एस०, बर्ड फ्लू एवं स्वाईन फ्लू को लेकर मुख्यमंत्री ने उच्चस्तरीय समीक्षा की। हर खबर पर पैनी नजर।*

वंदना झा

पटना:- बिहार के नीतीश कुमार ने एक अणे मार्ग में कोरोना संक्रमण, ए०ई०एस०, बर्ड फ्लू एवं स्वाईन फ्लू को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा की। वहीँ समीक्षा के क्रम में कोरोना संक्रमण से उपजे हालात की ताजा स्थिति की जानकारी ली और इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने बर्ड फ्लू एवं स्वाइन फ्लू को लेकर भी जानकारी ली और कहा कि जहां भी पक्षियों की अननैचुरल डेथ हो रही है उस पर नजर रखें। फ्लू के
प्रभाव को रोकने के लिए जरुरी कदम उठाए जायें। वहीँ मुख्यमंत्री ने उच्चस्तरीय समीक्षा के क्रम में ए० ई० एस० के संबंध में भी निर्देश देते हुये उन्होंने कहा कि एक्यूट इन्सेफ्लाइटिस सिंड्रोम (ए०ई०एस०) के संदर्भ में अभी से ही पूरी तैयारी रखी जाय।

लोगों को ए०ई०एस० के संबंध में अभियान चलाकर अभी से ही जागरूक करने की आवश्यकता है। इस ए०ई०एस० से प्रभावित होने वाले संभावित क्षेत्रों में सभी प्रकार के सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित करें एवं वहा सम्पूर्ण स्वच्छता का ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि श्री कृष्ण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, मुजफ्फरपुर में बन रहे 100 शय्या वाले शिशु गहन चिकित्सा इकाई (PICU) को जल्द से जल्द तैयार करायें ताकि ससमय गहन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।

Related posts

Leave a Comment