*नगर परिषद क्षेत्र के 25 हजार घरों से डोर टू डोर कचरा कलेक्शन होगा:- गरिमा। हर खबर पर पैनी नजर।*

शकिल अहमद।

बेतिया:- नगर परिषद क्षेत्र के कुल 24 हजार 823 सर्वेक्षित घरों से डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का कार्य 15 फरवरी से शुरू कर दिया जायेगा। इसकी जानकारी देते हुये नप सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने बताया कि सूखे व गीले कचरे का अलग अलग कलेक्शन, परिवहन, पृथकीकरण (अलग करने) एवं निष्पादन में सक्षम और सालाना पांच करोड़ या उससे अधिक का टर्नओवर रिटर्न वाली एजेंसी के चयन की निविदा जारी की जा चुकी है।

ई टेंडरिंग के माध्यम से जारी उक्त निविदा का निस्तारण 8 फरवरी तक कर दिया जायेगा। सभापति ने बताया कि कि आउटसोर्सिंग के तहत पहले भी एक एजेंसी को यह कार्य सौंपा गया था। उसके विफल रहने पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को इसमें लगाया गया। जिनका कार्य अभी भी जारी रहने के बावजूद सूखा व गिला कचरा अलग अलग संग्रहीत नहीं हो पाने पर नप बोर्ड से पारित सर्वसहमत प्रस्ताव के आधार पर नयी व विस्तारित शर्तो के साथ निविदा जारी की गयी है। उन्होंने बताया कि चयनित आउटसोर्सिंग एजेंसी के जिम्मे शहरी क्षेत्र के करीब 25 हजार घरों से रोज सुबह डोर टू डोर सूखा एवं गीला कचरा अलग अलग कलेक्शन, उसको झिलिया स्थित नप के कम्पोस्टिंग पिट तक पहुंचाने,

उसमें से सूखा व गिला कचरे की पुनः छंटनी तथा विकेन्द्रीकृत निष्पादन की जिम्मेदारी होगी। सभापति ने बताया कि सफाई संसाधनों की व्यवस्था भी उक्त एजेंसी की जिम्मेदारी होगी। लेकिन चयनित एजेंसी के अनुरोध पर नप प्रशासन भी अपने संसाधन सरकार से निर्धारित दर पर उपलब्ध करा सकेगा। सभापति ने बताया कि फिलवक्त नप के सभी 39 वार्ड में एक एक ऑटो टीपर व दो दो हस्तचालित ट्राईसाइकिल रिक्शा उपलब्ध है।

इन साधनों का उपयोग भी शर्तों व भुगतान के आधार पर एजेंसी कर सकेगी। इनके अलावे 19 छोटे ट्रेक्टर के क्रय की निविदा भी जारी कर दी गयी है ताकि सभी प्रत्येक वार्डों में नालों की सफाई के लिए भी एक एक ट्रेक्टर ट्रेलर उपलब्ध रहे।

Related posts

Leave a Comment