*सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन। हर खबर पर पैनी नजर।*

वन्दना झा

समस्तीपुर:- जिले के पटोरी अनुमंडल क्षेत्र में महिला व बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार और चाईल्ड लाईन इन्डिया फाउण्डेशन मुम्बई के सहयोग से जवाहर ज्योति बाल विकास केन्द्र एवं चाईल्ड लाईन सब सेन्टर पटोरी के संयुक्त तत्वावधान में स्थानीय ए० एन० कालेज, पटोरी के निकट स्थित डाॅ० भीमराव अम्बेडकर कल्याण छात्रावास के सभागार में बाल सुरक्षा के लिए स्वयं सेवक, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

वहीँ चाइल्ड लाइन आकस्मिक फोन सेवा के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए टीम लीडर माला कुमारी नें कहा कि पूरे भारत वर्ष में बच्चों की सुरक्षा व संरक्षण के लिए हमारे देश की सरकार नें नि:शुल्क फोन सेवा मुहैया करा रही है। जिसमे बच्चों के साथ किसी भी प्रकार की आपदा की स्थिति में, बेसहारा, अनाथ, दिव्यांग, बीमारी की हालत में हम हमेशा तत्पर रहते हैं। वहीँ टीम मेम्बर कौशल कुमार ने कहा कि भुले-भटके बच्चे, बाल विवाह या बाल श्रम के शिकार बच्चे इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। टीम मेम्बर संगीता कुमारी नें कहि कि यौन शोषण, बाल तस्करी के शिकार बच्चे के केश में संबंधित व्यक्ति को तुरंत 1098 पर सूचना देने की कोशिश करना चाहिए। टीम मेम्बर राजा कुमार तथा जगन्नाथ पासवान नें बताया कि हमारी टीम 24 घंटे 365 दिन तत्पर रहती है।

इस मौके पर रोहित कुमार, नवीन कुमार बिहारी, सुमन कुमार, जितेन्द्र कुमार, ब्रज किशोर यादव सहित सबला निर्माण समिति की सचिव भारती कुमारी, दलित चेतना विकास समिति के निदेशक रंजीत कुमार सुभाष्कर एवं असंगठित खेतिहर मजदूर पंचायत के संयोजक रविन्द्र पासवान नें भी बाल विवाह व बाल श्रम उन्मूलन के लिए जन जागरूकता अभियान चलाने पर बल दिया। इस कार्यक्रम के अंत में जवाहर ज्योति बाल विकास केन्द्र की कोषाध्यक्ष वीणा कुमारी नें धन्यवाद के साथ खुशहाल बचपन की कल्पना साकार करने का संकल्प ली।

Related posts

Leave a Comment