*कल्याणपुर प्रखण्ड क्षेत्र में धरल्ले से चल रहा है नकली और अवैध मसाले का कारोबार। ब्यूरो नविन कुमार वर्मा के साथ ठाकुर वरुण कुमार की रिपोर्ट, समस्तीपुर बिहार। हर खबर पर पैनी नजर।*

ब्यूरो नविन कुमार वर्मा के साथ ठाकुर वरुण कुमार की रिपोर्ट,
समस्तीपुर बिहार।

समस्तीपुर:- जिले के कल्याणपुर थाना क्षेत्र के बिरसिंहपुर पंचायत में धड़ल्ले से चल रहा है नकली एवं अवैध मसाले का कारोबार। आज इसी क्रम में एक कारोबारी कुल्ली गुप्ता उम्र 26 वर्ष पिता रामकिशुन गुप्ता के यहां सिल्की (लकड़ी का बुरादा) एक बजाज मैक्सिमा टेंपो गाड़ी संख्या BR33GA 6833 से उतारते हुए देखा गया।

वहीँ इस मामले की तफ्तीश को लेकर जब दरवाजा खुलवाया गया तो देखा गया कि वहां मिर्च के पाउडर का अंबार लगा हुआ था, लेकिन मिर्च का कोई धमक (महक) नहीं मिला, तब फिर पूरे जगह को तलाश किया गया तो वहां मसाला पीसने वाला मिल मिला, मसाला मिल के बगल में धान का भूसी भी मिला।

आश्चर्य की बात तो यह कि इतनी आबादी में होने के बावजूद यह कारोबार दिन-दहाड़े खुले-आम फल फूल रहा है। लेकिन स्थानीय प्रशासन को इसकी भनक भी है या नहीं बताया नहीं जा सकता। अगर भनक है तो वह मिले हुए हैं या नहीं तो संज्ञान में नहीं है।

वैसे तो यहां की जनता की वाह-वाही भी है कि इस तरह का कारोबार उनके समक्ष हो रहा है। लेकिन कोई कुछ बोलने वाला नहीं है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यहां के कारोबार का मुख्य मालिक डब्लू गुप्ता उम्र 24 24 वर्ष पिता विपिन गुप्ता, ग्राम- बिरसिंहपुर (बाजार टोला) थाना- कल्याणपुर, जिला समस्तीपुर है।

विदित हो की यहां का पिसा हुआ मसाला दूसरे जिलों में धड़ल्ले से बिक रहा है। पता नहीं वहां के जनता के स्वास्थ्य पर इन मसालों का क्या प्रभाव पड़त होगा या हो रहा है या भविष्य में होगा..? प्रशासन को चाहिए कि इसे संज्ञान में लेकर उचित कार्यवाही करें।

ज्ञात हो कि पूर्व में भी प्रदेश के दल ने यहां छापेमारी की थी लेकिन उसके बावजूद भी यह अवैध कारोबारी मानने वाले नहीं हैं। बताते चलें यह धंधा सिर्फ कुल्ली गुप्ता या डब्लू गुप्ता जैसे ही कारोबारी नहीं कर रहे हैं बल्कि बिरसिंहपुर में करीब 8-9 घरों में अवैध मसाले का यह व्यापार किया जारहा है। किसी के भी पास मिल का लाइसेंस है या नहीं है। यह मामला स्थानीय प्रशासन के लिए एक चुनौती है जिसे इन्हें स्वीकार करना होगा।

Related posts

Leave a Comment