*स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय कवि सम्मेलन में पाठ करेंगी खानपुर की बहू स्वाती। हर खबर पर पैनी नजर।*

रमेश शंकर झा,
समस्तीपुर बिहार।

समस्तीपुर/ख़ानपुर:- जिले के खानपुर गांव निवासी युवा कवयित्री स्वाती शाकम्भरी आगामी 11 अगस्त को राजधानी दिल्ली में मैथिली-भोजपुरी अकादमी द्वारा आयोजित स्वतंत्रता दिवस राष्ट्रीय कवि सम्मेलन में कविता पाठ करेंगी।

अकादमी द्वारा मंगलवार को जारी कार्यक्रम का विवरण के अनुसार श्रीमती शाकम्भरी मैथिली भाषा के 11 कवियों में शामिल हैं। वह इस कार्यक्रम में जिले का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली कवयित्री होंगी। इस कवि सम्मेलन में भोजपुरी के भी 11 कवि कविता पाठ करेंगे।

वहीँ कार्यक्रम की अध्यक्षता जेएनयू के प्रोफेसर और वरिष्ठ मैथिली साहित्यकार देवशंकर नवीन के द्वारा किया जाएगा। दिल्ली सरकार के वरिष्ठ मंत्री कैलाश गहलोत समेत तमाम गणमान्य लोग और विद्वान इस अवसर पर उपस्थित होंगे। कई पुरस्कारों से पुरस्कृत स्वाती इन दिनों अपने पति ऋतेश पाठक के साथ असम के शिलचर में रहती हैं। श्री पाठक वहां आकाशवाणी के क्षेत्रीय समाचार एकांश के प्रमुख के रूप में पदस्थापित हैं।

वहीँ साहित्य अकादमी से प्रकाशित स्वाती की कविता संग्रह ‘पूर्वागमन’ काफी चर्चित रहा है। जिसको लेकर 2018 मे मैसाम अवार्ड से सम्मानित की जा चुकी है। वर्ष 2107 में काका साहेब कालेलकर युवा सम्मान से सम्मानित स्वाती शाकंभरी मैथिली युवा कवियों की प्ररेणास्त्रोत मानी जाती है।

Related posts

Leave a Comment