*एन०सी०सी० परिसर में दिव्यांगों के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा।हर खबर पर पैनी नजर।*

संपादक रमेश शंकर झा/पंकज कुमार कर्ण।
समस्तीपुर बिहार।

समस्तीपुर:- जिले के सामाजिक सुरक्षा कोषांग के निर्देशक श्रीमती गायत्री कुमारी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि आगामी 26 जुलाई को समस्तीपुर कॉलेज समस्तीपुर के निकट 12 बटालियन एन०सी०सी० परिसर में व्यापक दिव्यांगों की शिविर का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने प्रेस वार्ता में कहा की मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत इस शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें जिले के तमाम दिव्यांग व्यक्तियों के लिए उनकी आवश्यकता अनुसार सामग्री मुहैया कराई जाएगी। प्राप्त आवेदन के अनुसार सभी जरूरतमंद दिव्यांगों को आगामी 26 जुलाई को सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।

वहीँ जो लाभार्थी जिन्होंने अभी तक आवेदन जमा नहीं किया है वह आवेदन समस्तीपुर समाहरणालय के सामाजिक सुरक्षा कोषांग में जमा कर सकते हैं। किसी को कारणवश आवेदन जमा नहीं हो पाता है, तो आगामी 26 जुलाई को लगे शिविर में भी सामाजिक सुरक्षा कोषांग द्वारा मुफ्त में आवेदन जमा किया जाएगा। उन्हें तत्काल सामग्री मुहैया कराई जाएगी।

आवेदन जमा हेतु एक आधार कार्ड, विकलांग प्रमाण पत्र और दो रंगीन फोटो साथ मे लाय इसकी आवश्यकता है। जो इच्छुक लाभार्थी इस शिविर का लाभ किसी कारणवश नहीं ले पाते हैं। उनके लिए चिंता की विषय नहीं है। क्योंकि अगस्त महीने में भी शिविर का आयोजन किया जाएगा।

उक्त शिविर में 264 ट्राई साइकिल, 269 क्रंच, 50 स्मार्ट स्टिक, दो हियरिंगएड और 50 ऑडियो मोबाइल वितरित किया जाएगा।
जिनमें ऑडियो मोबाइल और स्मार्ट स्टिक उन दिव्यांगों छात्र के लिए है, जो आंखों से दिव्यांग है।

सरकार की हमेशा से यह पहल कर रही है, कि कोई भी दिव्यांग, सरकार की योजनाओं से वंचित ना हो सके। सरकार इसके लिए हर कदम उठाने के लिए तैयार हैं।

Related posts

Leave a Comment