*प्राथमिकता के आधार पर दी जायेगी सेकेंड डोज, अलग से बनाया जायेगा काउंटर, हर खबर पर पैनी नजर।* इंडिया पब्लिक न्यूज…

वन्दना झा,

मधुबनी:- जिले में कोरोना संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने तथा संभावित तीसरी लहर से निबटने को लेकर टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है। ऐसे में टीकाकरण कार्य को आसान बनाने के लिए विभाग के द्वारा लगातार नये-नये निर्देश जारी किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने वीडियो कन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यह निर्देश दिया है कि जिले में काफी लोग सेकेंड डोज से वंचित हैं। ऐसे में सेकेंड डोज से वंचित लोगों का टीकाकरण किया जाना आवश्यक है। इसको लेकर टीकाकरण केंद्रों पर सेकेंड डोज के लिए अलग से काउंटर बनाया जायेगा।  प्रत्येक पीएचसी में दूसरे डोज के टीकाकरण के लिए डेडिकेटेड कोविड टीकाकरण केंद्र बनाया जाए। जिले को आवंटित की गई वैक्सीन की  30 से 40% डोज दूसरे डोज के टीकाकरण के लिए खपत की जाए ताकि लाभार्थियों का शत-प्रतिशत दोनों डोज़ का टीकाकरण किया जाए। वहीं जिले के वाटसन स्कूल में संचालित टीकाकरण केंद्र में 30 अगस्त से सुबह 6:00 बजे से रात्रि के 9:00 बजे तक टीकाकरण किया जाएगा। जिसके लिए डॉ० डीएस मिश्रा को नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है। उक्त टीकाकरण केंद्र के लिए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी कार्यालय को पर्याप्त मात्रा में एईएफआई किट सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। साथ ही केयर इंडिया की टीम केंद्र पर दो पालियों में पर्याप्त संख्या में परिचारिका श्रेणी ए/ एएनएम, डाटा एंट्री ऑपरेटर, वेरिफायर एवं अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर ससमय टीकाकरण कराना सुनिश्चित करेंगे।

*तीसरी लहर से बचाव के लिए एक मात्र हथियार है कोविड का टीका:*
सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर की भी संभावना जताई जा रही है। ऐसी आशंका है कि तीसरी लहर में सबसे अधिक बच्चे प्रभावित हो सकते हैं। इसकी वजह से हमें अभी से ही इस महामारी के खिलाफ सावधान होने की जरूरत है, ताकि हम तीसरी लहर से भी खुद को सुरक्षित रखने के साथ अपने बच्चों को भी इस महामारी के प्रभाव से दूर रख सकें। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को रोकने और उससे बचाव का फिलहाल एकमात्र उपाय टीकाकरण है। सरकार लोगों को सुरक्षित रखने के लिए व्यापक पैमाने पर टीकाकरण अभियान चला रही है।

*टीकाकरण के बाद भी नियमों का पालन जरूरी:*
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ० एस.के. विश्वकर्मा ने बताया भविष्य में कोविड-19 के खिलाफ प्रभावी प्रतिरक्षा  प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए दूसरी खुराक लेना महत्वपूर्ण है। यह हर किसी (टीका लगा चुके और बिना टीका लगवाये) के लिए जरूरी है कि कोविड को रोकने में मदद करने के लिए मास्क पहनें, अपने हाथ धोएं और दूसरों से शारीरिक दूरी बनाए रखें।

*टीकाकरण के लिए चलाया जा रहा जागरूकता अभियान:*
केयर इंडिया के डीटीएल महेंद्र सिंह सोलंकी ने बताया 18 आयुवर्ष से लेकर वरिष्ठ नागरिक तक के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के उद्देश्य से लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। क्योंकि कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा के लिहाज़ से यही एक मात्र साधन है। इसके साथ ही नियमित रूप से हर आधा घण्टे पर अपने हाथों को रगड़-रगड़ कर अनिवार्य रूप से धोते रहना है।

Related posts

Leave a Comment