*समझदार बनें, जिम्मेदार बनें, होशियार बनें तथा वित्तीय अनुशासन का पालन कर चिंता मुक्त जीवन जीयें।:-पी०के० सिंह। हर खबर पर पैनी नजर।* इंडिया पब्लिक न्यूज…

रमेश शंकर झा।

समस्तीपुर:- जिले के कल्याणपुर प्रखंड क्षेत्र के मुक्तापुर पंचायत के परतापुर स्वयं सहायता समूह भवन के सभागार में एलडीएम कार्यालय के मार्गदर्शन में नाबार्ड चैनल पार्टनर अनमोल उपहार सेवा फाउंडेशन के तत्वाधान में वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अग्रणी जिला प्रबंधक पी०के० सिंह ने कहा कि बैंकों से लेन-देन करने में हर लोगों को तीन बिंदुओं पर पूरी सावधानी बरतनी चाहिए।

आरबीआई के टैगलाइन समझदार बनें, जिम्मेदार बनें, होशियार बनें तथा वित्तीय अनुशासन का पालन कर चिंता मुक्त जीवन जीयें। उन्होंने कहा कि बैंक से उतना ही ऋण लें, जितना आप चुका सकें। अपने ऋण किस्त का भुगतान समय पर करें तथा अधिकृत संस्थाओं से ही ऋण लें।

इन दिनों हो रही साइबर अपराध ही नहीं, बगैर आरबीआई से टैग बैंकों से ऋण लेना भी घातक हो सकता है। ऐसे बैंक लोभ देकर लोगों को झांसे में लेकर उनकी गाढ़ी कमाई का रकम हड़प लेता है। बैंक किसी से कॉल कर एटीएम कार्ड संख्या, पीन एवं ओटीपी नहीं मांगता है।

ऐसे किसी भी प्रकार के फर्जी कॉल एवं मैसेज पर ध्यान नहीं देना चाहिए। वहीं  एलडीएम श्री सिंह ने कहा कि आरबीआई के निर्देश पर वित्तीय साक्षरता अभियान पूरे देश में 12 फरवरी तक चलाया जाना है। एलडीएम कार्यालय प्रबंधक विकास कुमार ने भारत सरकार के चार प्रमुख योजना की जानकारी देते हुए कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों के लिए किसी भी बैंक या डाकघर में इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना में 18 वर्ष एवं 21 वर्ष बिटिया की उम्र होने पर एकमुश्त राशि की भुगतान की जाती है। जिससे अपनी बिटिया की शादी एवं पढ़ाई लिखाई में राशि काम आ सकती है।

वहीं  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत मात्र 12 रू० वार्षिक प्रीमियम देने पर दो लाख का दुर्घटना बीमा का लाभ ले सकते हैं तथा 330 रू० वार्षिक प्रीमियम देने पर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ ले सकते हैं। जिसमें किसी भी तरह से मृत्यु होने पर दो लाख का लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के तहत 60 वर्ष के बाद प्रत्येक माह पेंशन की राशि पा सकते हैं एवं इस योजना में आठ लाख का बीमा भी कवर करता है। इस  कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन औसेफा के निदेशक देव कुमार ने किया।

इस कार्यक्रम के मौके पर मां धनमा ज्योति जागृति सेवा संस्थान के अध्यक्ष सुरेश कुमार, संस्था के कोऑर्डिनेटर मनोज कुमार, उपसरपंच शिवनाथ महतो, एनिमेटर चंचला देवी, सोनी कुमारी, राजकमल देवी, विकास कुमार राम सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment