*ऐप से होगी एंबुलेंस सेवा 102 की निगरानी, ऑनलाइन कर सकते हैं ट्रेस। हर खबर पर पैनी नजर।* इंडिया पब्लिक न्यूज..

वन्दना झा

मधुबनी:- मरीजों की बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कई तरह की नई-नई योजनाएं, उपकरण लगाए जा रहे हैं, साथ ही स्वास्थ सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार किया जा रहा है। इसी कड़ी में राज्य स्वास्थ्य समिति ने मरीजों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए एक नया मोबाइल एप लॉन्च किया है। जिसके तहत 102 एंबुलेंस सेवा की निगरानी की जाएगी। इस एप्लीकेशन में एंबुलेंस की रियल टाइम की ट्रैकिंग कर सकेंगे। 102 एंबुलेंस अब अपनी आसानी से हर किसी के लिए सुलभ होगी। लाइव लोकेशन ट्रेस करने के लिए इन्हें मोबाइल ऐप से जोड़ा जा रहा है। इसके माध्यम से पल-पल की जानकारी कंट्रोल रूम के पास होगी। साथ ही एंबुलेंस के लिए कॉल करने वालों को मिलती रहेगी। इस संबंध में कार्यपालक निदेशक ने पत्र लिखकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया है।

*ऐप में मिलेगी सुविधा:-*
एंबुलेंस सेवा प्रदाता कंपनी एंबुलेंस के जीपीएस ठीक कराने के साथ ही अपडेट कराकर एंबुलेंस का नया फीचर जोड़ा है। अब एंबुलेंस एलॉट होते ही ऐप उस क्षेत्र में मौजूद नजदीकी एंबुलेंस को अपने आप बुक कर देता है, बुक करते ही कॉल करने वाले के मोबाइल पर एक लिंक पहुंचता है। स्मार्टफोन पर उस लिंक के जरिए एंबुलेंस को ट्रेस कर सकते हैं।

*रिस्पांस टाइम होगा कम:-*
एंबुलेंस का रिस्पांस टाइम कम करने के लिए यह कवायद की गई है। मरीज को समय पर एंबुलेंस मिल सके इसके लिए भी यह ऐप तैयार किया गया है। सभी एंबुलेंस को जीपीएस से लैस कर ऐप से जोड़ा गया है। ऐप से जब मरीज के तीमारदार को एंबुलेंस की लोकेशन  दिखने लगेगी तो वह बार-बार फोन करके एंबुलेंस के बारे में अपडेट नहीं लेगा इससे जानकारी देने वाले कर्मचारी भी डिस्टर्ब नहीं होगा साथ ही तीमारदार को भी सुविधा होगी।

*क्या कहते हैं सिविल सर्जन:-*
सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने कहा मरीजों के लिए एंबुलेंस सेवा पहले से बेहतर करने के उद्देश्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा मोबाइल ऐप लांच किया गया है। इसके माध्यम से एंबुलेंस सेवा पहले से बेहतर होगी। मरीजों को ससमय स्वास्थ सुविधा देने के लिए पहल की गई है। ऐसे में मरीजों को समय से इलाज की सुविधा भी मिल सकेगी। मरीज या उसके तीमारदार को एंबुलेंस की सेवा के लिए बार-बार फोन भी नहीं करना पड़ेगा अब ऐप की सुविधा शुरू होने के बाद यह समस्या खत्म हो जाएगी एंबुलेंस का आवंटन होते ही लाइव लोकेशन का ट्रेस भी किया जाएगा।

Related posts

Leave a Comment