*प्रधान सचिव के आदेश पर सिविल सर्जन ने किया निरीक्षण। हर खबर पर पैनी नजर।*

०९ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर की गई जांच,

अस्पताल की साफ सफाई व कर्मियों की उपस्थिति का लिया जायजा।

रमेश शंकर झा

मधुबनी:- प्रधान सचिव के आदेश पर सिविल सर्जन डॉक्टर सुनील कुमार झा ने जिले के दो पीएचसी झंझारपुर एवं लौकही का 9 बिंदुओं पर निरीक्षण किया। निरीक्षण करने पहुंची सिविल सर्जन ने अस्पताल में घूम-घूम कर सफाई कार्य व दवाओं की रखरखाव का जायजा लिया। उन्होंने अस्पताल में कुल 9 बिंदुओं पर गहनता पूर्वक निरीक्षण किया इस दौरान उन्होंने चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया सिविल सर्जन के द्वारा अस्पताल में साफ-सफाई, डॉक्टर एवं स्टाफ की उपस्थिति पंजी, दवाओं की उपलब्धता, लैब, रेडियोलॉजी, लेबोरेटरी,डेंटल, बिजली सप्लाई इत्यादि की जांच की गई। उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने का निर्देश दिया। उन्होंने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी को लेकर चिकित्सकों को निर्देश देते हुए कहा कि जो भी मरीज इलाज के लिए आए उन्हें सोशल डिस्टेंसिग, मास्क व हैण्ड वाश के बारे में जरूर बताएं। इसके साथ ही साथ सभी कर्मी भी  इसका पालन करना सुनिश्चित करें। इस मौके पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक दयाशंकर निधि, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड समुदायिक उत्प्रेरक समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान की हुई मॉनिटरिंग:

गर्भवती महिलाओं के विशेष देखभाल के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में विशेष शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान आने वाली गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा आवश्यक दवाओं का वितरण भी किया गया अभियान के सफल क्रियान्वयन को लेकर क्षेत्रीय अपर स्वास्थ्य निदेशक ने दुरौंदा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कैंप का निरीक्षण किया तथा लाभार्थियों से मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

स्वास्थ सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए विभाग संकल्पित:

इस दौरान सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने बताया कि जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए विभाग संकल्पित है। सभी कर्मी अपने कर्तव्यों का बखूबी पालन कर रहे हैं। समुदाय के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराई जा रही है। इसके साथ ही स्वास्थ्य संस्थानों को दिन प्रतिदिन विकसित किया जा रहा है। मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के उद्देश्य से अस्पतालों का निरीक्षण किया जा रहा है तथा आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति भी की जाएगी।

Related posts

Leave a Comment