*महागठबंधन के द्वारा किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया। हर खबर पर पैनी नजर।* इंडिया पब्लिक न्यूज…

रमेश शंकर झा

समस्तीपुर:- जिले के उजियारपुर प्रखण्ड क्षेत्र में (महागठबंधन) राजद, भाकपा-माले, सीपीएम, सीपीआई एवं कांग्रेस के द्वारा उजियारपुर प्रखंड के किसान कोल्ड स्टोरेज के व्यवस्थापक के पहल पर कांग्रेस नेता काजी नसीम एकता की अध्यक्षता एवं काजी शकील एकता के संचालन में किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया।

इस सम्मेलन में किसानों को सम्बोधित करते हुए बिहार सरकार के पूर्व मंत्री आलोक मेहता ने कहा कि मोदी सरकार किसान विरोधी तीनों कृषि कानून तथा प्रस्तावित बिजली बिल 2020 अविलंब वापस लेने की गारंटी करें। उन्होंने यह भी कहा कि नीतीश सरकार बिहार में सरकारी कृषि बाजार समिति व मंडी व्यवस्था को बहाल करें।

वहीं समस्तीपुर विधायक अख्तरूल इस्लाम शाहीन ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान सहित सभी फसलों की सरकारी खरीद, मनरेगा के तहत मजदूरों को नियमित रोजगार तथा लॉकडाउन के दौरान घोषित नवम्बर 2020 के मुफ्त राशन देने की गारंटी करें। विभूतिपुर विधायक अजय कुमार ने कहा कि देश के किसान को गुलाम बनाने वाली काले कृषि कानून लाकर आंदोलन करने को मजबूर कर दिया है।

इस नाजुक समय में तमाम लोगों को मिलकर खेती और किसानों को बचाने की लड़ाई को लड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि बिहार अपराधियों के रहमो-करम पर सरकार चल रही है और स्थानीय थाना और उसके पुलिस गांव – गांव में शराब बेचबाने का कार्य कर रही है। अपने अध्यक्षीय भाषण में काजी नसीम एकता ने सम्मेलन में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि खेत-खेती- किसान बचाओ – कॉरपोरेट लूट का राज मिटाओ, देश बचाओ-लोकतंत्र बचाओ, मोदी सरकार होश में आओ – किसानों पर हमला बंंद करो, गरीबों को रोजगार दो आदि नारा के साथ किसान आंदोलन को समर्थन देने के लिए बिहार में महागठबंधन ने देश के किसान नये कृषि कानूनों के तहत कॉरपोरेट कम्पनी का गुलाम बनने के खिलाफ आरपार की लड़ाई लड़ने का निर्णय लिया है।

वहीं  किसानों की आजादी व अधिकारों पर हमला खतरनाक है, यह देश व किसानों के लोकतांत्रिक अधिकारों पर हमला है। किसानों का देशव्यापी  संघर्ष काले कृषि कानूनों को वापस लेने तक जारी रहेगा। इस सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए वारिसनगर विधानसभा से महागठबंधन के प्रत्याशी रहे फूलबाबू सिंह ने कहा कि काले कृषि कानूनों के खिलाफ राज्यव्यापी आह्वान के तहत महागठबंधन के द्वारा 30 जनवरी को महात्मा गांधी के शहादत दिवस पर सातनपुर में एन०एच० 28 और अंगारघाट में रोसड़ा पथ पर बड़े पैमाने पर मानव श्रृंखला 11 बजे दिन से बनाई जाएगी।

वहीं गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर गांव-पंचायतों में मशाल जुलूश भी निकला जायेगा, जिसमें भागीदारी के लिए आप लोगों को आमंत्रित करता हूं। अन्त में धन्यवाद ज्ञापन करते हुए काजी शकील एकता ने कहा कि कृषि काला कानून के कारण हमारे किसान कम्पनी के हांथो गुलाम बन जाएंगे। इस बैठक के मौके पर बड़ी संख्या में किसान और सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment