*किसान महासभा के बैठक कर कृषि विभाग से सहायता मिले, अन्यथा आंदोलन की घोषणा किया। हर खबर पर पैनी नजर।*

सुखे कि मार से झेल रहे हैं किसानों एवं फसल हो रहे बर्बाद। पीड़ित किसानों के घर चूल्हे भी नहीं जल रहे।

सिकन्दर हई कि रिपोर्ट,
समस्तीपुर बिहार।

समस्तीपुर:- भीषण वर्षा से बर्बाद फसल, सब्जी के मुआयना के बाद आज बुधवार को पीड़ित किसानों की बैठक किसान नेता ब्रहम्देव प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में मोतीपुर वार्ड संख्या 10 में संपन्न हुई।

इस मौके पर राजदेव प्रसाद सिंह, परमेश्वर सिंह, मोती लाल सिंह, रवींद्र प्रसाद सिंह, कैलाश सिंह, ललन दास, विजय सिंह, मकसुदन सिंह, रामबाबू सिंह,विन्देश्वर सिंह, विष्णु देव प्रसाद सहित आदि किसानों ने बैठक में अपने-अपने विचार व्यक्त किया।

वहीँ ब्रहम्देव प्रसाद सिंह ने कहा कि पहले सूखे के कारण उनके फसल बुरी तरह प्रभावित हुआ है। वह महाजन एवं बैंक केसीसी के द्वारा कर्ज भी अभी तक नहीं चुका पाए हैं,

दूसरी ओर आफत की बारिश ने उनके सभी फसल मसलन बंधा गोभी, फूल गोभी, बरबट्टी, कद्दू, बैगन आदि पूरी तरह से बर्बाद हो गया है।

उनके पास अगला फसल लगाने का कोई उपाय नहीं है। उनके सामने आत्महत्या करने जैसी स्थिति आ पड़ी है। अखिल भारतीय किसान महासभा ने प्रखंड कृषि पदाधिकारी के नाम एक आवेदन में मांग किया है कि अतिवृष्टि से प्रभावित सब्जी के खेतों को सर्वे कराकर मुआवजा देने, केसीसी कर्ज माफ करने,

केसीसी से वंचित किसानों को केसीसी एवं मिनी केसीसी देने, केसीसी का लोन माफ करने, प्रखंड के सभी पंचायतों में चिन्हित किसानों को जैविक खेती का प्रशिक्षण दिलाने, डीजल अनुदान वितरण में हो रहे अनियमितता की जांच कर कार्रवाई करने इत्यादि मांग किया है।

वहीं दूसरी ओर भाकपा माले प्रखंड सचिव सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने किसानों की मांगों को पूरा नहीं करने पर प्रखंड में किसान हड़ताल से लेकर अन्य आंदोलन चलाने की घोषणा किया है।

Related posts

Leave a Comment