*सही पोषण देश रौशन की लोगों ने ली प्रतिज्ञा। हर खबर पर पैनी नजर।*

रमेश शंकर झा
समस्तीपुर बिहार।

समस्तीपुर:- जिले के समाहरणालय के सभाकक्ष में जिलाधिकारी शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पोषण माह 01 से 30 सितंबर 2019 सेमिनार का आयोजन दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस कार्यक्रम के मौके पर जिला परिषद अध्यक्षा प्रेमलता, समस्तीपुर सिविल सर्जन सियाराम मिश्र, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, डीपीआरओ के साथ ही संबंधित विभागों के पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। जिलाधिकारी ने पोषण माह सेमिनार का उद्घाटन करते हुए सर्वप्रथम उपस्थित पदाधिकारियों एंव कर्मचारियों को शपथ दिलाया।

वहीँ शपथ ग्रहण करते हुऐ कहा की आज मैं भारत के बच्चों, किशोरों और महिलाओं को कुपोषण मुक्त स्वस्थ और मजबूत करने का वचन देता हूं। राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान मैं हर घर तक सही पोषण का संदेश पहुंचाऊंगा। सही पोषण का अर्थ पौस्टिक आहार, साफ पानी और सही प्रथाएं। मैं पोषण अभियान को एक देशव्यापी जन आंदोलन बनाऊंगा हर घर, हर विद्यालय, हर गांव, हर शहर में सही पोषण की गूंज उठेगी। इस जन आंदोलन से मेरे भारतीय भाई और बहन सब बच्चे स्वस्थ होंगे और पूरी क्षमता प्राप्त करेंगे यह मेरी प्रतिज्ञा है।

इसके साथ ही सही पोषण देश रौशन का नारा दिया। उन्होंने कहा की कुपोषण का जड़ एक मात्र गंदगी है इसलिए लोगों को साफ सफाई पर ज्यादा ध्यान देने की बहुत जरूरत है। वहीँ समस्तीपुर सिविल सर्जन ने बताया कि छ: माह से लेकर 2 वर्ष तक के बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्रों में पोषक तत्व दिया जा रहा है। महिलाओं के लिए पोषण सामग्री दी जा रही है और समय-समय पर आयरन की गोलियां, विटामिन की गोलियां भी दी जा रही है। यह कार्यक्रम एक माह तक चलेगा।

Related posts

Leave a Comment